Join Our Telegram Channel Click Here Join Now!

भारत में ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर के सबसे बेस्ट स्टॉक | Best Green Hydrogen Stocks In India

15 अगस्त के दिन हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदीजी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन लॉन्च किया था. और साथ में यह भी कहा था की भविष्य में भारत को ग्रीन

दोस्तो जेसे की आप सब लोग जानते है की 15 अगस्त के दिन हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदीजी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन लॉन्च किया था. और साथ में यह भी कहा था की भविष्य में भारत को ग्रीन हाइड्रोजन का हब बनाएंगे. ऐसा माना जा रहा है की 2030 तक भारत में लगभग 5 मिलियन टन हाइड्रोजन को प्रोड्यूस किया जाएगा. ग्रीन हाइड्रोजन का भारत के साथ साथ दुनिया के बाकी देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा. पूरी दुनिया ग्रीन हाइड्रोजन की थीम पर रिसर्च करने में लगी हुई है. भारत इसका मैन्युफैक्चर आसानी से कर सकता है क्योंकि भारत में रिन्यूएबल एनर्जी (सोलर एनर्जी) बाकी देशों से ज्यादा प्रोड्यूस होती है.

भारत में ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर के सबसे बेस्ट स्टॉक | Best Green Hydrogen Stocks In India

अगर ग्रीन हाइड्रोजन का नाम आता है तो ज्यादातर लोगो के मन में अदानी और रिलायंस जेसी बड़ी बड़ी कंपनियों का नाम आता है. लेकिन इसके अलावा भी कई कंपनिया है जो ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर रही है. आज हम आपको सबसे बेस्ट ग्रीन हाइड्रोजन शेयर के बारे में जानकारी देंगे जो भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न देने के काबिल है.

ग्रीन हाइड्रोजन क्या है- What is Green Hydrogen

ग्रीन हाइड्रोजन एक तरह की शुद्ध ऊर्जा है. ग्रीन हाइड्रोजन को प्रोड्यूस करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाता है. जेसे की आप सभी जानते है की पानी में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन जेसे दो अणु होते है. ग्रीन हाइड्रोजन को प्रोड्यूस करने के लिए पानी में बिजली को पसार की जाती है जिससे हाइड्रोजन और ऑक्सीजन अलग होता है. बाद में हाइड्रोजन को कलेक्ट किया जाता है. इस प्रक्रिया के लिए सोलर एनर्जी से बनी बिजली का इस्तेमाल किया जाता है जिससे ग्रीन हाइड्रोजन की कॉस्ट कम हो सके.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

Best Green Hydrogen Stocks In India - ग्रीन हाइड्रोजन स्टॉक्स इन इंडिया

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड - Indian Oil Corporation Ltd

IOCL भारत सरकार की कंपनी है. यह कंपनी का शेयर प्राइस अभी के समय में लगभग ₹76 के आसपास चल रहा है. सरकारी कंपनियों में ग्रीन हाइड्रोजन ऊर्जा जेसे नए प्रोजेक्ट के लिए ऑर्डर ज्यादा आते है. देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन का प्लांट मथुरा में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन कंपनी का था. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का टारगेट है की 2030 तक ग्रीन हाइड्रोजन के टोटल रिक्वायरमेंट में से 10% यही कंपनी पूरा करेगी.

सरकारी कंपनी होने की वजह से यह स्टॉक डिविडेंड बहुत ज्यादा देता है. यह कम्पनी का p/e रेश्यो एक दम कम है. अगर कोई कंपनी का p/e रेश्यो कम होता है वह वैल्युएबल कंपनी होती है. कंपनी में प्रमोटर की होल्डिंग लगभग 51% के आसपास की है. यानी भविष्य में यह शेयर बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता है.

एमटीएआर टेक्नोलॉजिस लिमिटेड - MTAR Technologies Ltd

MTAR Technologies स्टॉक मार्केट में नई लिस्टेड कंपनी है. जिसका प्राइस अभी के समय में लगभग ₹1737 के आसपास चल रहा है. यह कंपनी भी ग्रीन हाइड्रोजन पर ज्यादा ध्यान दे रही है. यह कंपनी को लगभग 22 मिलियन डॉलर का क्लीन एनर्जी प्रोड्यूस करने का ऑर्डर मिला हुआ है. यह कंपनी ने 2 सालो में अपने निवेशकों को लगभग 64% का रिटर्न दिया है. लेकिन इस कंपनी का p/e रेश्यो बहुत ज्यादा है और प्रमोटर की होल्डिंग लगभग 47% की है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

लिंदे इंडिया लिमिटेड - Linde India Ltd

linde कंपनी एक ग्लोबल कंपनी है. हमारे स्टॉक मार्केट में यह कम्पनी linde india ltd के नाम से लिस्टेड है. linde India Ltd का शेयर प्राइस लगभग ₹3161 के आसपास चल रहा है. Linde कंपनी भी यह ग्रीन हाइड्रोजन सेक्टर में फोकस कर रही है. अगर आप लिंडे की वेबसाइट पर जाओगे तो आपको देखने को मिलेगा की हाइड्रोजन हमारा भविष्य है और linde कंपनी हाइड्रोजन को डिलीवर करेगी. यानी यह कंपनी हाइड्रोजन का ट्रास्पोर्टेशन का काम करती है.

linde India Ltd ने अपने निवेशकों को पिछले 5 सालो में अपने निवेशकों को लगभग 500% से ज्यादा का शानदार रिटर्न दिया है. इस कंपनी ने प्रमोटर्स की होल्डिंग भी लगभग 75% की है. यही कंपनी के प्रमोटर्स को भी इनके बिजनेस पर बहुत ज्यादा भरोसा है.

टाटा पावर लिमिटेड - Tata Power Company Ltd

देश में कोई नई टेक्नोलॉजी या नए इनोवेशन में टाटा की कंपनिया सबसे आगे होती है. ऐसे में ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट में भी टाटा पावर ज्यादा फोकस कर रही है. टाटा पावर के शेयर प्राइस की बात करे तो लगभग ₹225 के आसपास चल रहा है. टाटा पावर ग्रीन हाइड्रोजन के साथ साथ सभी रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस कर रही है.

Join Telegram Channel - Click here

Join Whatsaap Group - Click here

बड़े बड़े निवेशकों और मार्केट एडवाइजर्स का मानना है की टाटा पावर एक दिन बहुत बड़ा मल्टीबेगर स्टॉक बनेगा. टाटा पावर ने पिछले 5 सालो में अपने निवेशकों को लगभग 150% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है. लगभग 46% की होल्डिंग प्रमोटर्स लेकर बैठे है.

जेएसडबल्यू एनर्जी लिमिटेड - JSW Energy Ltd

Jsw energy के मैनेजिंग डायरेक्टर ने हाल ही में यह घोषणा की थी की वह भी ग्रीन हाइड्रोजन के ऊपर प्रोजेक्ट बहुत ही जल्द शुरू करने जा रहा है. jsw energy का शेयर अभी ₹300 के आसपास चल रहा है. इस कंपनी ने पिछले 5 सालो में अपने निवेशकों को लगभग 285% का रिटर्न दिया है. अभी के समय में यह शेयर थोड़ा गिरावट में चल रहा है लेकिन भविष्य में इसका भाव आसमान छू सकता है

Disclaimer : stocksgyani.com पर आपको निवेश की सलाह नही दी जा रही है. शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड में निवेश के तहत होने वाले नुकसान और फायदे के जिमेदार हम नही है. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले फाइनेंस एडवाइजर की राय जरूर लेनी चाहिए वरना नुकसान भी हो सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.